NationalSports

भारतीय टीम ने सेंचुरियन में इतिहास रच दिया

भारत ने भेदा दक्षिण अफ्रीका का अभेद्य दुर्ग, पहला टेस्ट 113 रन से जीता

तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के तीन-तीन विकेटों, मोहम्मद सिराज और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के दो-दो विकेटों की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन गुरूवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारतीय टीम ने सेंचुरियन में इतिहास रच दिया है। वह पहली एशियाई टीम बनी है जिसने दक्षिण अफ़्रीका को इस मैदान पर हराया है।भारत ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाये और मेजबान टीम के सामने 305 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया। भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाये थे और दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर ढेर कर पहली पारी में 130 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की थी।

दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टंप्स तक चार विकेट खोकर 94 रन बना लिए थे और आखिरी दिन उसने लंच तक अपना स्कोर सात विकेट पर 182 रन पहुंचा दिया है। लेकिन लंच के बाद उसकी दूसरी पारी 191 रन पर सिमट गयी।कल के नाबाद बल्लेबाज और कप्तान डीन एल्गर ने 52 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। एल्गर ने क्विंटन डी कॉक के साथ पांचवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े। जसप्रीत बुमराह ने एल्गर को पगबाधा कर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। एल्गर ने 156 गेंदों पर 77 रन में 12 चौके लगाए।डी कॉक ने तेम्बा बावुमा के साथ छठे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की। मोहम्मद सिराज ने डी कॉक को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। डी कॉक ने 28 गेंदों पर 21 रन में दो चौके लगाए।

मोहम्मद शमी ने वियान मुल्डर को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका दे दिया। मुल्डर ने एक रन बनाया और उनका विकेट 164 के स्कोर पर गिरा। बावुमा ने इसके बाद मार्को यानसन के साथ लंच तक टीम के स्कोर को 182 तक पहुंचा दिया। लंच के समय बावुमा 78 गेंदों में चार चौकों के सहारे 34 रन और यानसन पांच रन बनाकर क्रीज पर थे।लंच के बाद नौ रन जोड़कर मेजबान टीम के तीन विकेट निकल गए। यानसन को शमी ने पंत के हाथों कैच कराया। यानसन ने 14 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 13 रन बनाये। अश्विन ने कैगिसो रबादा और लुंगी एनगिदी को शून्य पर लगातार गेंदों पर आउट कर दक्षिण अफ्रीका की पारी 191 रन पर समेट दी। बावुमा 80 गेंदों में 35 रन बनाकर नाबाद रहे।भारत की तरफ से बुमराह को 50 रन पर तीन विकेट और शमी को 63 रन पर तीन विकेट मिले। सिराज ने ४७ रन पर दो विकेट और अश्विन ने 18 रन पर दो विकेट लिए।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: