State

भारत युवा मतदाता बनने व मतदान करने को गर्व महसूस करता है – कमिश्नर

वाराणसी, जनवरी । डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर अनेकों जागरूकता व प्रेरणादाई कार्यक्रम संपन्न हुए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में विभिन्न स्कूली बच्चों की सहभागिता व कार्यक्रमों को देखते हुए कमिश्नर ने कहा कि युवाओं का यही जोश व जज्बा भारत के बड़े व मजबूत लोकतंत्र को दर्शाता है। भारत की निर्वाचन प्रणाली पारदर्शी व निष्पक्ष है। विश्व में भारत निर्वाचन आयोग की प्रणाली विश्वसनीयता के साथ स्वीकार की जाती है। कुछ देश भारत निर्वाचन आयोग की प्रणाली को अपने यहां निर्वाचन में महत्त्व देते हैं। हम सभी को भारत निर्वाचन आयोग पर गर्व होना चाहिए। गत 20-25 वर्षों में निर्वाचन के विभिन्न प्रयोगों, सरलीकरण हुआ नवीनतम टेक्नोलॉजी के दृष्टिगत आज मतदान एक अधिकार के साथ कर्तव्य के रूप में आ गया है। मतदान के दिन अंगुली पर अमिट स्याही की पहचान एक प्रतिष्ठा के रूप में दिखती है। जो किन्ही कारणों से मतदान नहीं कर पाते वह अपने को छुपाते हैं। पात्र व्यक्तियों के लिए वोटर बनना, मोबाइल पर अपना बूथ संख्या, क्रमांक आदि देखना सरलीकरण हुआ। मतदान एक उत्सव के रूप में होने लगा है, परिणाम स्वरूप मतदान का प्रतिशत बढ़ने लगा है। अब महिलाओं दिव्यांग जनों व बुजुर्ग लोगों के मतदान का प्रतिशत भी पता लगने लगा है। इनके लिए अलग विशेष सुविधाएं जैसे रैंप बनना, अलग पंक्ति बनाना, मतदान के लिए प्राथमिकता देना आदि सुविधाओं की व्यवस्था होने लगी है।


कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि युवा वोटरों में उत्साह दिखता है। वह अपना वोट बनवा लेते हैं और मतदान भी करते हैं। जरूरत पड़ने पर आईडी के रूप में उपयोग करते हैं। आगे और नवीन टेक्नोलॉजी के उपयोग से गरिमापूर्ण समय होगा। विश्व में भारत निर्वाचन आयोग की प्रणाली से मजबूत लोकतंत्र बन रहा है। श्री अग्रवाल ने सभी से अपील की कि पात्र व्यक्ति मतदाता पुनरीक्षण के दौरान वोटर बने और मतदान करें तथा मजबूत लोकतंत्र में अपनी सहभागिता करें। उन्होंने सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई तथा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर किए।


मुख्य विकास अधिकारी/स्वीप के नोडल मधुसूदन हुलगी ने लोगों से वोटर बनने व चुनाव के समय मतदान करने की अपेक्षा करते हुए सभी को इस दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम में किरन सोसाइटी के बच्चों ने व्हील चेयर डांस, कस्तूरबा गांधी के बच्चों ने मतदाता जागरूकता नृत्य, सुधांशु ने कजरी गीत, अन्य संस्थाओं के बच्चों ने योग प्रदर्शन, नृत्य, गायन आदि प्रस्तुतियां दी। रंगोली प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, खेलकूद का आयोजन हुआ।


इस अवसर पर स्वीप कि आईकान नीलू मिश्रा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राजेश कुमार श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, स्वीप से जुड़ी संस्थाएं, विभिन्न स्कूलों के बच्चे, गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
%d bloggers like this: