NationalSports

मुंबई टेस्ट : टूसरे टेस्ट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया

दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-0 से जीती

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दो मैचों की टेस्ट शृंखला का आखिरी मैच खेला जा रहा है। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड ने 140 रन बना लिए थे और उसके पांच 5 विकेट गिर गए चुके थे। भारत को मुकाबला जीतने के लिए पांच विकेट चटकाने थे जबकि मेहमान टीम को मैच जीतने के लिए 400 रन बनाने थे, जो लगभग नामुमकिन सा साबित हुआ। जी हां, भारत ने मुंबई टेस्ट मैच जीत लिया है। इसी के साथ भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हरा दिया है। न्यूजीलैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में कुल 167 रन पर सिमट गई।

इससे पहले दोनों टीमों के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत जीत से महज एक विकेट दूर रहा गया था जिसकी पूरी खपत को सोमवार को मुंबई टेस्ट में पूरा कर लिया गया। 540 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी न्यूजीलैंड 540 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड की टीम 167 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में डेरिल मिचेल ने सर्वाधिक 60 रन बनाए। मिचेल के अलावा हेनरी निकोल्स ने 44 और रचिन रविन्द्र ने 18 रन बनाए। न्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार सके। भारत की तरफ से दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने और जयंत यादव ने 4-4 व अक्षर पटेल ने 1 विकेट लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का किया था फैसला इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारतीय टीम ने मयंक अग्रवाल (150) के शतक और अक्षर पटेल (52) के अर्धशतक के दम पर 325 रन बनाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने सभी 10 विकेट हासिल किये। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम केवल 62 रनों पर सिमट गई। ये रहे मैच के हीरो पहली पारी में भारत के लिए 4 विकेट अश्विन ने, 3 विकेट मोहम्मद सिराज ने, 2 विकेट अक्षर पटेल ने और एक विकेट जयंत यादव ने चटकाया।

पहली पारी के आधार पर मिली 263 रन की बढ़त के बाद भारत ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल के अर्धशतक, चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल के 47-47 रन, अक्षर पटेल के 41 रन और कप्तान विराट कोहली की 36 रन की पारी के दम पर 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन के स्कोर पर दूसरी पारी को घोषित कर दिया। इस पारी में न्यूजीलैंड के लिए 4 विकेट एजाज पटेल को मिले, जबकि 3 विकेट रचिन रवींद्र को मिले। इस तरह एजाज पटेल ने मैच में कुल 14 विकेट अपने नाम किए थे। भारत ने कुल मिलाकर 539 रन बनाए थे। भारत की पहली पारी मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था।

भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए। पहली पारी में भारत की तरफ से मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 150 रनों की शानदार पारी खेली थी। न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने पहले पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे। 62 रनों पर सिमट गई थी न्यूजीलैंड की पहली पारी न्यूजीलैंड की पहली पारी केवल 62 रनों पर सिमट गई थी। न्यूजीलैंड की ओर से कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका था। सबसे अधिक 17 रन काइल जेमीसन ने बनाए थे। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे अधिक 4 विकेट, मोहम्मद सिराज ने 3, अक्षर पटेल 2 और जयंत यादव ने 01 विकेट लिए थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: