UP Live

प्रयागराज में विकास प्राधिकरण बनाएगा 1,000 फ्लैट

गरीबों को आशियाने की सौगात देगी योगी सरकार

  • विस्तारित क्षेत्र के गरीबों का सपना होगा पूरा
  • दिसंबर में पीपलगांव में बन चुके 556 फ्लैट्स की निकलेगी लाटरी

प्रयागराज । उत्तर प्रदेश में हर गरीब को उसकी अपनी छत दिलाने का जो संकल्प मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया था उसे निरंतर पूरा किया जा रहा है । कुंभ नगरी प्रयागराज में इसी के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों के लिए एक तरफ जहां फ्लैट्स बनाए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ निर्मित हो चुके फ्लैट्स को गरीबों को कब्जा दिलाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है ।

गरीबों के लिए बनाए जाएंगे 1000 फ्लैट

प्रयागराज में आवासहीन गरीब परिवार लोगों के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण की तरफ से 1000 फ्लैट्स का निर्माण कराया जाएगा। प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद कुमार चौहान ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि ऐसे गरीब परिवार जिनके पास रहने के लिए मकान नहीं है उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट दिए जाएंगे। इन फ्लैट्स का निर्माण जमीन उपलब्ध होने के बाद शुरू कर दिया जाएगा। इनके लिए जमीन की तलाश पीडीए की तरफ से शुरू कर दी गई है।

शहर के नैनी ,झूंसी ,फाफामऊ और झलवा इलाके में गरीबों के लिए ये आशियाने बनाए जाएंगे। वैसे पीडीए ने गंगा पार के मलाक और बमरौली के गयासुद्दीन में इनके लिए जमीन की तलाश भी लगभग पूरी कर ली है। इन दोनों स्थानों पर 250-250 फ्लैट्स बनाए जाएंगे। नैनी और झूंसी की जमीन की तलाश पीडीए कर रहा है । यहां अगले वित्तीय वर्ष से पीएम आवास बनाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो जाएगी।

विस्तारित क्षेत्र के गरीबों का सपना होगा पूरा

नगर निगम प्रयागराज के विस्तार के बाद नगर निगम की सीमा में 20 नए वार्ड शामिल किए गए हैं। शहरी सीमा का विस्तार होने से नगर निगम में 97 ग्राम सभाओं को भी इसमें सम्मिलित किया गया है । इस विस्तारित क्षेत्र में कई ऐसे गरीब परिवार है जिनके पास ना तो खुद की जमीन है और ना ही मकान खरीदने का बजट। ऐसे में विस्तारित क्षेत्र के आवासहीन परिवार के लिए पीडीए आवास का निर्माण विस्तारित क्षेत्र में करा रहा है।

प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद कुमार चौहान के मुताबिक पीएम आवास योजना के तहत यहां बनने वाले फ्लैट की कीमत ₹2.0 लाख से ₹3.0 लाख के आसपास होगी। उनका यह भी कहना है कि 18 माह में यह फ्लैट्स बनकर तैयार हो जाएंगे । विस्तारित क्षेत्र में गरीबों के लिए बनने वाले फ्लैट को निर्माण पीडीए 18 माह में पूरा करेगा। निर्माण के द्वारा नहीं फ्लैट खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पीपल गांव में दिसंबर में 556 फ्लैट्स की निकलेगी लाटरी

प्रयागराज में पीएम आवास योजना के तहत दिसंबर 2023 में पीपल गांव इलाके में 556 प्लेटों के लिए लाटरी निकाली जाएगी। प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद चौहान ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि पीएम आवास योजना के तहत तैयार किए गए फ्लैटों की लाटरी निकाली जाएगी । सब कुछ सही रहा तो दिसंबर के महीने में लाटरी निकाल कर आवास आबंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी । इसके बाद आप आबंटियों को को प्रयागराज विकास प्राधिकरण 1 महीने के अंदर कब्ज़ा भी दे देगा ।

गौरतलब है कि पीपल गांव में योगी सरकार ने 2019 में इस योजना के तहत अपार्टमेंट का निर्माण शुरू कराया था जो 2020 में जाकर पूरा हो गया है । पीएम आवास के लिए यहां 2000 से अधिक लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था । यहां 9000 वर्ग मीटर में फ्लैट्स का निर्माण कराया है । पीपल गांव इलाके में तैयार हुए यह आवास पीएम आवास योजना के अंतर्गत बनाए गए हैं जिसमें हर एक फ्लैट की लागत ₹4.50 लाख रुपए है। पीडीए के वीसी का कहना है कि आबंटियों को यह फ्लैट 2.00 लाख में दिए जाएंगे । शेष 2.5 लाख रुपये केंद्र और प्रदेश सरकार वहन करेगी। पीएम आवास योजना में उन्ही गरीबों को फ्लैट मिलेगा जो आवास विहीन है और जिनकी आय ₹2 लाख सालाना से कम है।

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button