NewsPolitics

Delhi Elections 2020: दिल्ली में 45 सीट जीतने का अमित शाह कर रहे दावा, जानिए क्या है BJP का गणित?

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election): बीजेपी आलाकमान का मानना है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने सभी 7 सीटों पर जीत सुनिश्चित की थी, जिसके जनादेश के आधार पर बीजेपी को दिल्ली विधानसभा की 70 में से 65 सीटों पर जीत मिलती. बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को लगता है कि दिल्ली में लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव में भी पार्टी अपना दबदबा कायम रख सकती है.
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान से ठीक पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 45 सीट जीतने का दावा किया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के शीर्ष नेतृत्व ने दिल्ली के सभी सातों सांसदों से अपने-अपने क्षेत्र में 6 से 7 विधानसभा सीटों पर जीत सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था. सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव में मिले जनादेश पर विचार करने के बाद बीजेपी 45 सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा कर रही है.

70 सदस्यीय विधानसभा सीटों वाली दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटे हैं. बीजेपी को लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी 7 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी लोकसभा चुनाव में मिले जनादेश के आधार पर 45 सीटों पर जीत दर्ज करने का अनुमान लगा रही है. हालांकि बीजेपी के इस दावे में सच्चाई का पता 11 फरवरी को चुनाव के नतीजे आने के बाद ही चलेगा. हालांकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व की बजाय स्थानीय नेतृत्व का ही प्रभाव ज्यादा देखने को मिलेगा.

दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर शनिवार यानी 8 फरवरी को वोट डाले जाने हैं. इसके बाद 11 फरवरी को वोटों की गिनती होगी और चुनाव के परिणाम जारी किए जाएंगे. बीजेपी ने दिल्ली के अपने सभी सातों सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा सीट जिताने की जिम्मेदारी दी है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने खुद दिल्ली के सभी बीजेपी सांसदों की जिम्मेदारी तय की है और उनसे दिल्ली की सत्ता से आम आदमी पार्टी को बाहर करने को कहा है.

बीजेपी आलाकलमान का मानना है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने सभी 7 सीटों पर जीत सुनिश्चित किया था, जिसके जनादेश के आधार पर बीजेपी को दिल्ली विधानसभा की 70 में से 65 सीटों पर जीत मिलती. बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को लगता है कि दिल्ली में लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव में भी पार्टी अपना दबदबा कायम रख सकती है.

सूत्रों का यह भी कहना है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का फायदा मिला था. हालांकि बीजेपी विधानसभा चुनाव में भी इसी प्रदर्शन को दोहराने की आस लगा रही है. बीजेपी के जमीनी कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं ने विधानसभा चुनाव में कड़ी मेहनत की है. बीजेपी इस बात को लेकर आश्वस्त है कि इस विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने में कामयाब होगी.
इसके अलावा बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपने केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, पूर्व मुख्यमंत्रियों और दिग्गज नेताओं को भी चुनाव मैदान प्रचार में उतारा था. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में चुनाव प्रचार किया था और कहा था कि दिल्ली में चुनावी हवा का रुख बीजेपी की तरफ हो चुका है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close