NationalPolitics

भाजपा ने जारी की पांचवी सूची,17 राज्यों की 111 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव की पांचवीं सूची में 17 राज्यों की 111 सीटों पर अपने उम्मीदवार आज घोषित कर दिए ।पार्टी की आज यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन नामों को स्वीकृति दी है। पांचवीं सूची में 111 उम्मीदवारों में से 20 महिलाएं शामिल हैं।पांचवीं सूची में पश्चिम बंगाल की 19 सीटों, ओडिशा की 18 सीटों, बिहार में भाजपा की सभी 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, राजस्थान की 07 सीटों, आंध्र प्रदेश एवं गुजरात की 06-06 सीटों, हरियाणा, कर्नाटक एवं केरल की 04 – 04 सीटों, हिमाचल प्रदेश एवं तेलंगाना की 02-02 सीटों, झारखंड एवं महाराष्ट्र की 03-03 सीटों, गोवा, सिक्किम एवं मिजोरम की एक – एक सीट के उम्मीदवार शामिल हैं।

भाजपा ने आंध्र प्रदेश में अराकू (सु.) सीट से वाईएसआर कांग्रेस से आने वाली कोथापल्ली गीता को टिकट दिया है। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी को राजमपेट, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डी पुरन्दरेश्वरी को राजमुंदरी से और तिरुपति से वर प्रसाद राव को टिकट दिया गया है।बिहार में बक्सर से केन्द्रीय मंत्री अश्विनी चौबे का टिकट कट गया है और उनकी जगह मिथिलेश तिवारी को टिकट दिया गया है। नवादा से विवेक ठाकुर को, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, राजीव प्रताप रूडी को सारण से पुन: उतारा गया है। गुजरात में वडोदरा और साबरकांठा से नये चेहरों – हेमांग जोशी और शोभना बेन बरैया को मौका दिया गया है।

हरियाणा में कुरुक्षेत्र से कांग्रेस छोड़ कर आने वाले उद्योगपति नवीन जिंदल को तथा हिसार में मंत्री रणजीत चौटाला को उतारा गया है जबकि हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से फिल्म अभिनेत्री कंगना राणावत को टिकट दिया गया है। भाजपा ने झारखंड में दुमका (सु.) सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़ कर आयीं श्रीमती सीता सोरेन को उम्मीदवार बनाया है।राजस्थान में जयपुर ग्रामीण से कर्नल राज्यवर्धन सिंह की जगह राव राजेन्द्र सिंह को उतारा गया है। उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद में जनरल वीके सिंह के चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के बाद अतुल गर्ग को टिकट दिया गया है। मेरठ में राजेन्द्र अग्रवाल की जगह रामानंद सागर के रामायण धारावाहिक में राम की सर्वकालिक लोकप्रिय भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया गया है।

पीलीभीत से वरुण गांधी की जगह जितिन प्रसाद को टिकट दिया गया है जबकि सुल्तानपुर से श्रीमती मेनका गांधी को उम्मीदवार बनाया गया है। कानपुर से सत्यदेव पचौरी का टिकट काट कर रमेश अवस्थी को उम्मीदवार बनाया गया है।पश्चिम बंगाल में बैरकपुर से अर्जुन सिंह को तथा तामलुक से जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय को टिकट दिया गया है जो हाल ही में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद से इस्तीफा दे कर भाजपा में शामिल हुए हैं।आन्ध्रप्रदेश मेंअराकू से श्रीमती कोथापलली गीता, अनाकापल्ली-सीएम से रमेश,राजमुंदरी से श्रीमती पुंरदरेश्वरी ,नरसापुरम से बुपाथिराजु श्रीनिवास वर्मा , तिरूपति (सु)से वरप्रसाद राव ,राजमपेट से एन किरण कुमा रेड्डी।

बिहार मेंपश्चिम चंपारण से डा सजंय जयसवाल ,पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह,मधुबनी से अशोक कुमार यादव ,अररिया से प्रदीप कुमार सिंह ,दरभंगा से गोपाल जी ठाकुर ,मुजफ्फरपुर से राज भूषण निषाद,महाराज गंज से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ,सारण से राजीव प्रताप रूड़ी, उजियारपुर से नित्यानंद राय ,बेगूसराय से गिरिराज सिंह ,पटना साहिब से रवि शंकर प्रसाद ,पाटलिपुत्र से राम कृपाल यादव ,आरा से आर के सिंह ,बक्सर से मिथिलेश तिवारी ,सासाराम (सु) से शिवेश राम ,औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह ,नवादा से विवेक ठाकुर।

गोवा मेंदक्षिण गोवा से श्रीमती पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो

गुजरात मेंमेहसाणा से हरिभाई पटेल ,साबरकांठा से श्रीमती शोभनाबेन महेन्द्र सिंह बरैया,सुरेन्द्र नगर से चंदूभाई छगनभाई शिहोरा,जूनागढ से राजेश भाई चुडासमा,अमरेली से भरतभाई मनभाई सुतारिया बडोदरा से डा0हेमंग योगेश चन्द्र जोशी।

हरियाणा में कुरूक्षेत्र से नवीन जिन्दल,हिसार से रणजीत चौटाला,सोनीपत से मोहनलाल बडोली,रोहतक से डा0 अरविंद कुमार शर्मा।

हिमाचल प्रदेश मेंकांगड़ा से डा0राजीव भारद्वाज, मंडी से सुश्री कंगना रानौत।

झारखंड मेंदुमका (सु) से श्रीमती सीता सोरेन , चतरा से कालीचरण सिंह ,धनबाद से डूलू महतो।

कर्नाटक मेंबेलगांव से जगदीश शेट्टार ,रायचूर (सु)राजा अमरेश्वर नायक, उत्तर कन्नड़ से विश्वेशर हेगड़े कगेरी ,चिक्कबल्लारपुर से डा0 के0 सुधाकर।

केरल मेंवायनाड़ से के0सुरेन्द्रन ,आलत्तूर (सु)श्रीमती डा0टीनएन सरासु ,एर्नाकुलम डा0केएस राधाकृष्णन ,कोल्लम से जी कृष्ण कुमारमहाराष्ट्र मेंभंडारा गोंदिया से सुनील बाबूराव मेढे ,गढ चिरौली चिमूर (सु) अशोक महादेव राव नेते ,सोलापुर (सु) राम सातपुतेमिजोरममिजोरम (सु)से वनालहमौका।

ओडिशा में बारगढ से प्रदीप पुरोहित ,सुंदर गढ(सु)से जुएल ओराम ,संबलपुर से धर्मेन्द्र प्रधान पार्टी उम्मीदवार होंगे।इसी तरह क्योंझर (सु) से अनंत नायक ,मयूरभंज (सु)नाबा चरण मांझी,बालासोर से प्रताप चन्द्र सारंगी ,भद्रक (सु)अभिमन्यु सेठी,ढेकनाल से रूद्रनारायण पाणी,बलांगीर से श्रीमती संगीता कुमारी सिंह देव ,कालाहांडी से श्रीमती मालविका केशरी देव ,नबरंगपुर (सु) से बलभद्र मांझी ,केन्द्र पाड़ा से बैजयंत ‘जय’पांडा ,जगतसिंह पुर (सु) से विभू प्रसाद तराई ,पुरी से डा0 संबित पात्रा ,भुनेश्वर से अपराजिता सारंगी ,अस्का से श्रीमती अनतिा शुभदर्शिनी ,ब्रह्मपुर से प्रदीप कुमार पाणिग्रही ,कोरापुट (सु)कालेराम मांझी पार्टी पत्याशी होंगे।

जबकि राजस्थान मेंश्रीगंगानगर (सु) से श्रीमती प्रियका बालन ,झुंझुनूं से शुभकरण चौधरी ,जयपुर ग्रामीण से राव राजेन्द्र सिंह ,जयपुर से मंजू शर्मा ,टोंक सवाई माधोपुर से सुखबीर सिंह जौनपुरिया ,अजमेर से भागीरथ चौधरी,राजसमंद से श्रीमती महिमा विश्वेश्वर सिंह और सिक्किम में सिक्किम से दिनेश चन्द्र नेपाल

तेलंगाना मेंवारंगल (सु) से अरूरी रमेश और खम्मम से तन्द्रा विनोद राव पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से राघव लखनपाल ,मुरादाबाद से सर्वेश सिंह ,मेरठ से अरूण गोविल ,गाजियाबाद से अतुल गर्ग ,अलीगढ से सतीश गौतम ,हाथरस(सु) से अनूप वाल्मिकी,बदायूं से दुर्विजय सिंह शाक्य, बरेली से छत्रपाल सिंह गंगवार ,पीलीभीत से जितिन प्रसाद ,सुल्तानपुर से श्रीमती मेनका गांधी ,कानुपर से रमेश अवस्थी ,बाराबंकी (सु)राजरानी रावत, बहराईच (सु) डा0 अरविंद गौंड पार्टी पत्याशी होंगे।

पार्टी की सूची के अनुसार पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी(सु) से डा0 जयंत रॉय] दार्जिलिंग से राजू बिष्ट ,रायगंज से कार्तिक पॉल ,जंगीपुर से धनंजय घोष,कृष्णानगर से राजमाता श्रीमती अमृता रॉय ,बैकरपुर से अर्जुन सिंह ,दमदम से शिलभद्र दत्त,बारासात से स्वप्न मजूमदार ,बशीरहट से श्रीमती रेखा पात्रा ,मथुरापुर(सु) से अशोक पुरकैत ,कोलकाता दक्षिण से सुश्री देवाश्री चौधरी ,कोलकाता उत्तर से डा0 तपस रॉय ,उलूबेरिया से अरूण उदयपॉल चौधरी ,श्री रामपुर से कबीर शंकर बोस ,आराम बाग (सु) अरूप कांति दीगर ,तामलुक से जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय मेदिनीपुर से श्रीमती अग्निमित्र पॉल ,बर्धमान पूर्व(सु) अशीम कुमार सरकार और बर्धमान -दुर्गापुर से दिलीप घोष पार्टी प्रत्याशी घोषित किये गये है।(वार्ता)

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: