Sports

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में सेमीफाइनल पर होंगी भारत की निगाहें

दुबई :आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के यहां रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले सुपर 12 चरण के मुकाबले में भारत की निगाहें सेमीफाइनल पर होंगी। भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हरा कर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करने के साथ-साथ सेमीफाइनल की राह में एक कदम आगे बढ़ाना चाहेगी। न्यूजीलैंड का भी यही इरादा होगा।दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर शाम साढ़े सात बजे खेला जाने वाला यह मैच हर लिहाज से रोमांचक होगा। फिलहाल दोनों ही टीमों का जीत का खाता नहीं खुला है। दाेनों को ही पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

भारत जहां एकतरफा अंदाज में हारा था, वहीं न्यूजीलैंड को थोड़ी बहुत चुनौती के बाद पराजय हासिल हुई थी। ऐसे में दोनों ही टीमें मजबूत वापसी करते हुए जीत दर्ज कर अपना लोहा मनवाना चाहेंगी। यह मैच हारने वाली टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह बहुत मुश्किल हो जाएगी।टीम के प्रदर्शन की बात करें तो पहले मैच में भारत का शीर्ष क्रम धराशाई हो गया था, हालांकि कप्तान विराट कोहली ने 57 रन बना कर ऋषभ पंत और अन्य बल्लेबाजों के साथ मिल कर टीम को 151 के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया था, लेकिन पाकिस्तान की बल्लेबाजी के सामने यह स्कोर डिफेंड करने के लिए पर्याप्त साबित नहीं हुआ। यहां तक कि भारतीय गेंदबाज पाकिस्तान का एक भी विकेट नहीं ले पाए थे।

वहीं न्यूजीलैंड भी पहले बल्लेबाजी मशक्कत करता नजर आया था, हालांकि उसने गेंदबाजी में पाकिस्तान को चुनौती दी थी। केन विलियम्सन , डेवोन कोनवे और डैरिल मिचेल अच्छे फॉर्म में हैं।दोनों नई रणनीति के साथ टीम में उतरना चाहेंगी, जिसके तहत टीम में बदलाव भी देखने काे मिल सकते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में बदलाव हो सकते हैं। एकादश में अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर को जगह मिल सकती है। वहीं तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी से गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी।तैयारियों की बात करें तो ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने नेट्स पर गेंदबाजी की है।

कप्तान विराट कोहली ने आज यहां मैच की पूर्वसंध्या पर एक संवाददाता सम्मेलन में हार्दिक पांड्या के पूरी तरह फिट होने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हार्दिक पूरी तरह फिट हैं, अगर हमें छठे गेंदबाजी की जरूरत पड़ती है तो वह हार्दिक हो सकते हैं या फिर वह खुद हो सकते हैं। भारतीय टीम ने हालांकि कल अपना निर्धारित अभ्यास सत्र रद्द कर दिया था। समझा जाता है कि खिलाड़ियों का अबू धाबी में नेट सत्र होना था, लेकिन टीम प्रबंधन ने महसूस किया कि अभ्यास सत्र के लिए आने-जाने में तीन घंटे देने के बजाय दुबई में होटल में ही रहना खिलाड़ियों के लिए बेहतर होगा।दोनों टीम के बीच 16 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिसमें दोनों ने आठ-आठ अपने नाम किए हैं। वहीं आईसीसी टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड का दबदबा रहा है। दोनों के बीच टी-20 विश्व कप में दो बार 2007 और 2016 को भिड़ंत हुई है और दोनों बार न्यूजीलैंड ने भारत को हराया। भारत जीत के साथ इस रिकॉर्ड को भी सुधारना चाहेगा।(वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button