Sports

लंबी चर्चा और फिटनेस को देखते हुए सूर्यकुमार को टी-20 का कप्तान बनाया गया: आगरकर

नयी दिल्ली : भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता अजीत आगरकर ने कहा कि सूर्यकुमार यादव को फिटनेस मापदंड और लंबे समय तक चली चर्चा के बाद टी-20 अंतराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाने का फैसला किया गया।

श्रीलंका में सीमित ओवर श्रृंखला के लिए रवाना होने से पहले हुए संवाददाता सम्मेलन के दौरान आगरकर ने कहा, “किसी को कप्तान बनाने का फैसला आप रातों-रात नहीं ले सकते। हमने इस पर काफी विचार विमर्श किया और ड्रेसिंग रूम से भी फीडबैक लिया कि एक कप्तान के रूप में हम क्या-क्या गुण ढूंढ रहे हैं। हमारे लिए सबसे बड़ी बात यह थी कि हमारा कप्तान ऐसा होना चाहिए जो कि कभी भी मैदान में उतरने के लिए तैयार रहता हो। यह हमारी पहली शर्त थी। सूर्यकुमार के साथ आप पहले से ही जानते हैं कि फिटनेस कभी भी उतना बड़ा मसला नहीं रहा है। इससे हमें फैसला करने में बहुत मदद मिली।

”आगरकर ने सवालिया लहजे में कहा, “अगर हार्दिक अचानक से चोटिल हो जाते तो हमारे पास कप्तानी के लिए कोई विकल्प नहीं बचता। रोहित के रहने से चीजें आसान थीं और हमारे पास विकल्प थे। ऐसा पहले भी हुआ है, जब हार्दिक अचानक से चोटिल हो गए हों और हमारे पास कप्तानी का कोई विकल्प ना बचा हो। इसलिए हम ऐसी स्थिति नहीं चाहते थे।

”उन्होंने कहा, “जहां तक शुभमन की उपकप्तानी का सवाल है तो वह तीनों प्रारुपों में खेलते हैं। पिछले कुछ वर्षो में उनके खेल में बहुत विकास हुआ है। तो हम एक ऐसा युवा विकल्प चाहते थे, जो ड्रेसिंग रूम में अनुभवी खिलाड़ियों से सीख सके और जरूरत पड़ने पर टीम की कप्तानी कर सके। हम फिर से ऐसी स्थिति नहीं चाहते थे कि हमें अचानक से कोई कप्तान ढूंढना पड़े। हम चाहते हैं कि शुभमन में नेतृत्व क्षमता का विकसित हो और उन्हें इसका अनुभव मिले। हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वह भविष्य के कप्तान हैं, लेकिन फिलहाल तो हमारी सोच यही है।

”उन्होंने कहा, “ आप जानते है कि पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में क्या कर सकते है। दुर्घटना से पहले वह हमारे लिए हर प्रारुप में मुख्य खिलाड़ी थे। उन्होंने एक बार अपने ही दम पर हमें टेस्ट सीरीज जितायी है। इसलिए आप चाहते हैं कि वह टीम के लिए खेलें। टी-20 के बाद एकदिवसीय क्रिकेट उनकी वापसी में दूसरा बड़ा कदम होने वाला है। हमें उम्मीद है कि टी-20 के बाद वह एकदिवसीय में भी सफल वापसी करेंगे।

”उन्होंने कहा, “अगर कोई सालों के बाद वापसी कर रहा है तो आप यह भी चाहते हैं कि उन पर कोई दबाव ना हो, विशेषरूप से उपकप्तानी का। इसलिए हमारे पास हर प्रारुप में अतिरिक्त विकेटकीपर का विकल्प है। केएल राहुल हमारे लिए बड़े प्रारुप में दूसरा विकल्प हैं। उनके लिए एकदिवसीय विश्व कप अच्छा गया था और अब टेस्ट सत्र आने वाला है। हमें उम्मीद है कि ये दोनों खिलाड़ी निकट भविष्य में भारतीय टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाएंगे।” (वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button