Health

हर पात्र लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड बनाने को योगी सरकार ने चलाया विशेष अभियान

  • सीएम योगी के निर्देश पर शत-प्रतिशत लाभार्थी का कार्ड बनाने को आज से शुरू किया गया विशेष अभियान
  • प्रदेश भर में 31 दिसंबर तक चलेगा विशेष अभियान, कैंप लगाकर बनाए जाएंगे कार्ड
  • वार्ड, मोहल्ले में अभियान की निर्धारित डेट से एक दिन पहले कैंप का किया जाएगा प्रचार-प्रसार

लखनऊ : प्रदेश के पात्र लाभार्थियों के शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के उद्​देश्य से योगी सरकार ने विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया। इस अभियान की शुरुआत 7 नवंबर से हो चुकी है, जो 31 दिसंबर तक चलेगा। योगी सरकार ने यह निर्णय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची में सम्मिलित शत-प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड न बनने पर लिया है। मालूम हो कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची के 3 करोड़ 48 लाख लाभार्थियों के सापेक्ष अब तक 1 करोड़ लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। ऐसे में शेष करीब 2.5 करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्र के वार्डों में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष कैप लगाए जाएंगे।

अभियान के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को किया जाएगा पुरस्कृत

प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायताें एवं वार्डों के शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों के कार्ड बनाने के लिए निर्धारित डेट से एक दिन पहले आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा कैंप का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। साथ ही कैंप में लाभार्थियों को ‘आयुष्मान ऐप’ के माध्यम से स्वयं कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। वहीं प्रत्येक ब्लाॅक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रभारी चिकित्साधिकारी की अध्यक्षता में एक नोडल टीम गठित की जायेगी, जोकि कार्ययोजना के अनुसार अभियान का निरीक्षण करेगी।

इसके अलावा अधिक से अधिक लोगों को अभियान में शामिल करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। इसके साथ प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा अन्य विभागों पंचायती राज विभाग एवं खाद्य एवं रसद विभाग से समन्वय स्थापित कर वार्ड, ग्रामवार, ब्लाॅकवार माइकोप्लान तैयार किया जायेगा। इन माइकोप्लान तिथियों कैम्प में सम्बधित कार्मिकों की उपस्थिति के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी को उत्तरदायी बनाया गया है। इसके अलावा अभियान अवधि में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कार्मिकों को पुरस्कृत व सम्मानित किया जाएगा ।

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button