UP Live

गर्मियों में वन व जंगलों में आग लगने की न हो घटनाएं, योगी सरकार अभी से मुस्तैद

सात फरवरी तक वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन कर आमजन में भी लाई जा रही जागरूकता.प्रधान मुख्य वन संरक्षक लखनऊ के कार्यालय में की गई अग्नि नियंत्रण सेल की स्थापना.

  • 24 घंटे कार्य करेगा कक्ष, हर घटनाओं से मुख्यालय को कराना होगा अवगत
  • योगी सरकार की मॉनीटरिंग से ऐसी घटनाओं में तीन साल में आई भारी कमी

लखनऊ : गर्मी में वनों व जंगलों में आग की बढ़ने वाली घटनाएं न हों, इसके लिए योगी सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। एक तरफ पहली से सात फरवरी तक वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह चलाकर प्रदेश के हर जनपदों में जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है तो वहीं योगी सरकार ने इस पर अंकुश लगाने के लिए निचले स्तर से लेकर उच्च स्तर तक एक और पहल भी की है। ऐसी घटनाओं पर निगरानी के लिए प्रधान मुख्य वन संरक्षक व विभागाध्यक्ष, लखनऊ के कार्यालय में अग्नि नियंत्रण सेल की स्थापना की गई है। प्रदेश मुख्यालय पर बनाए गए सेल के नोडल अधिकारी मुख्य वन संरक्षक, प्रचार-प्रसार होंगे, जो अधीनस्थ कार्यालयों से मिली आग से होने वाली दुर्घटनाओं की जानकारी प्रति सप्ताह शासन को देंगे। आंकड़ों पर ध्यान दें तो योगी सरकार की मॉनीटरिंग से ऐसी घटनाओं में तीन साल में काफी कमी दर्ज की गई है।

सात फरवरी तक वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह मना रही योगी सरकार
वनों को आग से सुरक्षित रखने के लिए योगी सरकार उत्तर प्रदेश में वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह मना रही है। कभी-कभी इस आग से जानमाल की बड़ी हानि हो जाती है। इस पर अंकुश लगाया जा सके और वनों की सुरक्षा के प्रति जनसाधारण को भी जागरूक किया जा सके। इसके लिए सात फरवरी तक चलने वाले आयोजन में सभी प्रभागों में जनजागरूकता अभियान, रैली, पोस्टर, पेंटिंग प्रतियोगिता भी होगी, जिससे अधिक से अधिक लोग जागरूक हों और आग लगने की घटनाओं में कमी दर्ज की जाए।

प्रभागीय स्तर व वन संरक्षक के कार्यालय में भी स्थापित किया गया नियंत्रण कक्ष
योगी सरकार की ओर से समस्त प्रभागों में नियंत्रण कक्ष को मुस्तैद बनाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रधान मुख्य वन संरक्षक व विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि प्रत्येक प्रभागीय वनाधिकारी व वन संरक्षक कार्यालय में भी अग्नि नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। शासन की मंशा के अनुरूप यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा। यहां तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की भी तैनाती रहेगी। हीलाहवाली न हो, इसके लिए विभिन्न रेंजों में सूचनाएं रजिस्टर में पंजीकृत कर तत्काल उसके निदान पर कार्य भी किया जाएगा। वन संरक्षक जोनल मुख्य वन संरक्षक को इससे जुड़ी जानकारी भी देंगे।

लखनऊ में हेल्पलाइन नंबर 0522-2207951 पर दी जा सकेगी जानकारी
क्षेत्रीय व मंडलीय मुख्य वन संरक्षक स्तर पर भी अग्नि नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। अधीनस्थ कार्यालयों से मिली सूचनाओं को अफसरों तक पहुंचाने में यह माध्यम बनेंगे। वहीं लखनऊ में हेल्पलाइन नंबर 0522-2207951 पर इससे जुड़ी सूचनाएं दी जा सकती हैं। अन्य सभी जनपदों में भी आमजन व अन्य विभागों के अधिकारियों को स्थानीय हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

योगी सरकार की मॉनीटरिंग से ऐसी घटनाओं में आई कमी

योगी सरकार की मॉनीटरिंग का असर है कि ऐसी घटनाओं में पिछले तीन साल में भारी गिरावट आई है। आंकड़ों के मुताबिक…

नवंबर 2020 से जून 2021– 10275 मामले
नवंबर 2021 से जून 2022- 6030 मामले
नवंबर 2022 से जून 2023– 3339 मामले

VARANASI TRAVEL VARANASI YATRAA
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: