Sports

वर्ष 2025 में उत्तर प्रदेश करेगा मोटो जीपी रेस की मेजबानी

उत्तर प्रदेश में मोटो जीपी रेस के आयोजन के लिए ‘इन्वेस्ट यूपी’ और डोर्ना स्पोर्ट्स एस.एल. के बीच हुआ समझौता.‘इन्वेस्ट यूपी’ की ओर से मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह तथा डोर्ना स्पोर्ट्स एस.एल. की ओर से कार्मेलो एज़पेलेटा ने एक समझौते पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किए हस्ताक्षर.

  • ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर वार्षिक मोटो जीपी रेस का होगा आयोजन

लखनऊः उत्तर प्रदेश में मोटो जीपी रेस के आयोजन के लिए ‘इन्वेस्ट यूपी’ की ओर से मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह तथा डोर्ना स्पोर्ट्स एस.एल. की ओर से कार्मेलो एज़पेलेटा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने इस समझौते को उत्तर प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि  मुख्यमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में हो रही इस प्रकार की प्रतिस्पर्धा के आयोजन से बड़े-बड़े अंतर्राष्ट्रीय निवेशक प्रदेश की ओर आकर्षित हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में मोटो जीपी लाने से न केवल हमारे राज्य को वैश्विक खेल मंच पर उभारा जाएगा, बल्कि पर्यटन, आतिथ्य और संबंधित क्षेत्रों में पर्याप्त आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। यह कार्यक्रम दुनिया भर के आगंतुकों को आकर्षित करेगा, जो विश्व स्तरीय खेल आयोजनों की मेजबानी करने में उत्तर प्रदेश की क्षमता को उजागर करेगा।

उल्लेखनीय है कि यह ऐतिहासिक समझौता उत्तर प्रदेश को प्रमुख खेल आयोजनों के लिए अंतिम गंतव्य के रूप में मजबूत करता है, जो वर्ष 2025 से प्रतिष्ठित मोटोजीपी रेस इवेंट की वार्षिक मेजबानी की गारंटी देता है। राज्य की प्रमुख निवेश प्रोत्साहन एजेंसी इन्वेस्ट यूपी द्वारा संचालित यह समझौता उत्तर प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने और पर्याप्त निवेश आकर्षित करने की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे मोटोजीपी आयोजन की निगरानी के लिए एक उच्च स्तरीय कार्यकारी समिति भी बनाई है। इस समिति की अध्यक्षता मुख्य सचिव तथा अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह करेंगे और इसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के सीईओ सदस्य होंगे। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी और डोरना स्पोर्ट्स के मुख्य खेल अधिकारी भी इस समिति के सदस्य होंगे।

उच्च स्तरीय कार्यकारी समिति को सहयोग देने के लिए एक आयोजन समिति भी बनाई जाएगी। औद्योगिक विकास प्राधिकरणों और स्थानीय प्रशासन के प्रतिनिधियों के साथ-साथ डोरना स्पोर्ट्स के मुख्य खेल अधिकारी और राज्य के कुछ जाने-माने निवेशक भी इसके सदस्य होंगे।उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में प्रतिष्ठित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में रोमांचक मोटो जीपी मोटरसाइकिल दौड़ का आयोजन किया जाएगा, जो विश्व स्तरीय मोटर स्पोर्ट आयोजित करने के लिए प्रसिद्ध है। डोर्ना के साथ रणनीतिक सहयोग के माध्यम से, उत्तर प्रदेश का लक्ष्य प्रत्येक मोटो जीपी कार्यक्रम को निर्बाध रूप से क्रियान्वित करना है, जिससे वैश्विक खेल केंद्र के रूप में इसकी प्रतिष्ठा मजबूत होगी।

इस समझौते को हासिल करने में इन्वेस्ट यूपी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। निवेश को बढ़ावा देने और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ, इन्वेस्ट यूपी का लक्ष्य उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति देना और असंख्य रोजगार के अवसर पैदा करना है। वर्ष 1988 में स्थापित, डोर्ना स्पोर्ट्स दुनिया की अग्रणी मोटरसाइकिल रेसिंग चौंपियनशिप के लिए विशेष वाणिज्यिक और टीवी अधिकार धारक है। मैड्रिड, स्पेन में स्थित, बार्सिलोना में परिसर और रोम में एक सहायक कंपनी के साथ, समूह खेल प्रबंधन, विपणन और मीडिया में अग्रणी है।दुनिया भर में मोटो जीपी इवेंट्स को व्यवस्थित करने में डोर्ना स्पोर्ट्स के पास विशाल अनुभव है। उत्तर प्रदेश सरकार और डोर्ना स्पोर्ट्स के बीच सहयोगात्मक तालमेल आर्थिक और सांस्कृतिक समृद्धि को बढ़ावा देने वाली साझेदारी को बढ़ावा देने में राज्य के सक्रिय दृष्टिकोण का प्रतीक है।

मोटो जीपी की मेजबानी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की अटूट प्रतिबद्धता राज्य को अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों और निवेशों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करने के अपने व्यापक दृष्टिकोण का प्रतीक है। यह दूरदर्शी पहल पर्याप्त आर्थिक लाभांश को अनलॉक करने और उत्तर प्रदेश की वैश्विक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए तैयार है। इस अवसर पर प्रमुख सचिव नियोजन आलोक कुमार, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अनिल कुमार सागर, विशेष सचिव मुख्यमंत्री प्रथमेश कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button