International

जिंदा हैं तानाशाह किम जोंग उन? डोनाल्ड ट्रंप बोले- मुझे सब पता है, मगर अभी नहीं बताऊंगा

वाशिंगटन, । नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर रहस्य बरकरार है। उत्तर कोरियाई तानाशाह की सेहत को लेकर जारी अटकलों के बीच सोमवार (स्थानीय समयानुसार) को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पुष्टि की कि किम जोंग उन जीवित हैं। ट्रंप ने कहा कि किम जोंग उन को लेकर अटकलों के बाद उन्होंने तानाशाह के ठीक होने की कामना की। साथ ही ट्रंप ने कहा कि उन्हें तानाशाह की सेहत के बारे में सब पता है, मगर फिलहाल वह नहीं बता सकते।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में कोई नई जानकारी है, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा ‘हां, मुझे काफी अच्छे से पता है, लेकिन मैं इसके बारे में अभी बात नहीं कर सकता। फिलहाल, मैं सिर्फ उनके अच्छे होने की कामना करता हूं।’

व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि वह ठीक हैं। मुझे पता है कि वह इन दिनों कैसे हैं और क्या कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मीडिया को जल्द ही उनके बारे में जानकारी मिल जाएगी।
डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 के डेली ब्रीफिंग के दौरान सीएनएएन की आलोचना करते हुए कहा था कि मुझे लगता है कि यह रिपोर्ट गलत है। मैं सुन रहा हूं कि इस न्यूज के लिए उन्होंने (टीवी चैनल) पुराने दस्तावेज का इस्तेमाल किया है। हालांकि, उन्होंने यह कहने से साफ तौर पर इनकार कर दिया कि उनको स्पष्ट जानकारी है कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह पूरी तरह से ठीक हैं।
कैसे मिला अटकलों को बल
दरअसल, उत्तर कोरियाई शासक हाल ही में कई कार्यक्रमों में नहीं दिखाई दिए हैं। इससे कयासबाजी तेज हो गई। किम जोंग उन 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और देश के संस्थापक किम इल-सुंग की 108वीं जयंती समारोह में भी नजर नहीं आए थे। इतना ही नहीं, वह आखिरी बार 11 अप्रैल को ही एक बैठक में दिखे थे। बताया जा रहा है कि 2012 के बाद ऐसा पहली बार है जब किम अपने दादा के जयंती समारोह से गायब रहे हैं।
मीडिया रिपोर्ट में पिछले काफी दिनों से किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि तानाशाह सर्जरी के बाद बेहद नाजुक स्थिति से गुजर रहे हैं, तो वहीं कुछ में कहा जा रहा है कि उनका ब्रेन डेड हो चुका है। हालांकि, अब तक इस पर कोई पुष्टि नहीं हुई है। हां, मगर साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के सुरक्षा सलाहकार ने रविवार को कहा कि किम जोंग जीवित हैं और स्वस्थ हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close