State

सरकारी आदेशों के बाद देश में विशिष्ट खाते, पोस्ट रोके गए

नयी दिल्ली : भारत सरकार ने ‘कार्यकारी आदेश’ जारी कर एक्स (पहले ट्विटर) को कुछ खातों और पोस्ट को रोकने के लिए कहा है। सोशल मीडिया दिग्गज एक्स ने गुरुवार को कहा कि चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले कई हैंडल ने प्रतिबंधों के बारे में शिकायत की है।सोशल मीडिया समूह, जो पहले से ही कानूनी रूप से ‘भारत सरकार के अवरुद्ध आदेशों’ का विरोध कर रहा है, ने एक बयान में कहा कि वह इन आदेशों से सहमत नहीं है। उसने कहा,“अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पोस्टों तक विस्तारित होनी चाहिए।

”अपने हैंडल पर पोस्ट किए गए बयान में कहा गया,“भारत सरकार ने एक्स को विशिष्ट खातों और पोस्टों पर कार्रवाई करने के लिए कार्यकारी आदेश जारी किए हैं, जो महत्वपूर्ण जुर्माना तथा कारावास सहित संभावित दंड के अधीन हैं।”इसमें कहा गया है,“आदेशों के अनुपालन में, हम इन खातों और पोस्टों को केवल भारत में ही रोक देंगे। हमने प्रभावित उपयोगकर्ताओं को हमारी नीतियों के अनुसार इन कार्यों की सूचना भी प्रदान की है।”एक्स का यह बयान कई यूजर्स/हैंडल की शिकायतों के बीच आया है कि उनके पोस्ट रोक दिए गए हैं। चल रहे किसान आंदोलन की पृष्ठभूमि में कुछ खातों को निलंबित भी कर दिया गया है।

एक्स ने कहा कि वह इन कार्रवाइयों से असहमत है और उसका कहना है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पदों तक विस्तारित होनी चाहिए।उन्होंने कहा,“हमारी स्थिति के अनुरूप, भारत सरकार के अवरुद्ध आदेशों को चुनौती देने वाली एक रिट अपील लंबित है।”एक्स ने हालाकि,‘कानूनी प्रतिबंधों’ का हवाला देते हुए ‘कार्यकारी आदेश’ प्रदर्शित नहीं किया, लेकिन कहा,“हम मानते हैं कि उन्हें सार्वजनिक करना पारदर्शिता के लिए आवश्यक है। प्रकटीकरण की कमी से जवाबदेही की कमी और मनमाने ढंग से निर्णय लेने की संभावना हो सकती है।”(वार्ता)

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: