Business

सेंसेक्स, निफ्टी में आई तेजी, दवा कंपनियों व बैंक शेयरों में खरीदारी का दिखा जोर

इस सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 295.94 अंक बढ़कर 49,502.41 पर बंद हुआ। यानि सेंसेक्स में 0.60 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। ऊपर वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 119.20 अंक बढ़ा। आज निफ्टी 0.80 फीसदी की बढ़त के साथ 14,942.35 के स्तर पर बंद हुआ। दिग्गज शेयरों में से तो आज हिंडाल्को, कोल इंडिया, यूपीएल, आईओसी और एल एंड टी के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं लाल निशान पर बंद होने वाले शेयरों में श्री सीमेंट, ब्रिटानिया, अल्ट्राटेक सीमेंट, हीरो मोटोकॉर्प और इंफोसिस के शेयर हुए।

पिछले सप्ताह सेंसेक्स की आठ कंपनियों को हुआ था लाभ

पिछले सप्ताह देश के 10 मूल्यवान कंपनियों में से आठ के बाजार पूंजीकरण में संयुक्त रूप से 81,250.83 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। इसमें सबसे ज्यादा लाभ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का हुआ। केवल रिलायंस इंडसट्रीज लिमिटेड और इंफोसिस को ही पिछले सप्ताह नुकसान झेलना पड़ा। सेक्टोरियल इंडेक्स के मामले में आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें एफएमसीजी, फार्मा, प्राइवेट बैंक, पीएसयू बैंक, आईटी, रियल्टी, आईटी, मेटल, ऑटो, मीडिया शामिल हैं।

इस सप्ताह ये कारक तय करेंगे बाजार की चाल

कंपनियों के वित्तीय परिणाम, कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति और औद्योगिक उत्पादन समेत कई आर्थिक आंकड़े इस सप्ताह बाजार की स्थिति तय करेंगे। इन कारकों के अलावा रुपये में उतार-चढ़ाव और वैश्विक प्रवृत्ति का भी बाजार पर असर पड़ेगा। गुरुवार को ईद-उल-फितर के मौके पर घरेलू शेयर बाजार बंद रहेंगे। इस सप्ताह अवकाश के कारण बाजार में चार दिन ही कारोबार होगा।

म्यूचुअल फंड इकाइयों ने अप्रैल में शेयरों में किया इतना निवेश

अप्रैल महीने में शेयरों में म्यूचुअल फंड इकाइयों ने 5,526 करोड़ रुपये निवेश किए। बाजार में कुछ सुधार देखने के बाद लगातार दूसरे महीने उन्होंने शेयरों में पैसा लगाया है। ज्ञात हो, कई वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियां क्षेत्र में आ रही हैं। इस कारण उपयोगकर्ताओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इस प्रकार म्यूचुअल फंड का निवेश आने वाले महीनों में बढ़ेगा। जानकारी के लिए बता दें, आज सुबह सेंसेक्स 0.59 फीसदी की तेजी के साथ 49,495.71 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी 0.67 फीसदी के वृद्धि के साथ 14,922 के स्तर पर खुला था।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close