National

भारत अपनी सीमा की सुरक्षा करने में सक्षम: राजनाथ सिंह

लखनऊ  । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को चौक कन्वेंशन सेंटर में लखनऊ क्षेत्र की 187.484 करोड़ रुपये की लागत की 161 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद और नगर विकास मंत्री एके शर्मा भी मौजूद थे।

इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अपने देश की सीमा की सुरक्षा करने में सक्षम है। हम इस बारे में अपने देश के जवानों की जितनी भी तारीफ करें, वह कम है। भारत को आर्थिक और शक्तिशाली बनाने के लिए 100 लाख करोड़ रुपये की योजना के माध्यम से कार्य किया जा रहा है।

भारत में अब बनेंगे सुरक्षा यंत्र

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिस्टम में बदलाव लाकर भ्रष्टाचार पर काबू पाने में सफल रहे हैं। जब तक केंद्र में अब मोदी प्रधानमंत्री हैं कोई भी घोटाले का प्रयास नहीं कर सकता है। प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया मेड इन इंडिया के सपने को साकार किया है। वह दिन दूर नहीं है जब 2025 आते-आते 13 हजार करोड़ रुपये का एक्सपोर्ट 40- 50 हजार करोड़ रुपये पहुंचेगा । ऐसे 300 सुरक्षा यंत्र निर्धारित हैं, जो अब भारत में ही बनेंगे।

उत्तर प्रदेश जल्द सभी प्रदेशों से आगे होगा

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत को तेजी के साथ आज आगे बढ़ना है, जिसके लिए हर जिले का विकास होना चाहिए। हर राज्य का विकास होना चाहिए तभी भारत आगे बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जिस प्रकार से विकास कार्य हो रहा है, वह दिन दूर नहीं है जब हमारा उत्तर प्रदेश जल्द ही देश के सभी प्रदेशों से आगे होगा। लखनऊ में सड़क, रेल, हवाई जहाज, एयरपोर्ट पर भी निर्माण कार्य चल रहा है। लगभग 13 सौ करोड़ रुपये की स्वीकृति हुई थी। सभी रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण चल रहा है। हमारी ख्वाहिश है कि मेरे साथ वह क्षण आपको देखने का अवसर प्राप्त हो कि लखनऊ से लॉस एंजेलिसऔर लंदन की भी फ्लाइट चलनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था सबसे बेहतर

रक्षामंत्री ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने अच्छी तरह से कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए कार्य किया है। विकास कार्य की पहली शर्त यही होती है कि वहां की कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त होनी चाहिए। आज उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरा देश यह स्वीकार करता है कि अगर बेहतर कानून व्यवस्था किसी राज्य की है तो वह उत्तर प्रदेश की है। अब हम समाज के सामने सीना ठोक के बता सकते हैं कि दिल्ली से यदि 100 पैसा चलता है तो समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति के खाते में 100 का 100 पैसा पहुंचता है। एक भी पैसा भ्रष्टाचार की भेंट नहीं चढ़ता है।

मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि चौक कन्वेंशन सेंटर के उपरांत रक्षा मंत्री चौक कोतवालेश्वर मंदिर और कोनेश्वर महादेव मंदिर गए, जहां विधि विधान से पूजा अर्चना की। पूजा अर्चना के दौरान विधायक डॉक्टर नीरज बोरा आशुतोष टंडन एमएलसी डॉ महेंद्र सिंह व महापौर संयुक्ता भाटिया मुख्य रूप से उपस्थित रहीं।(हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: