National

ऑपरेशन समुद्र सेतु-II : ऑक्सीजन और संबंधित उपकरण लेकर लौट रहे नौसैनिक जहाज

ऑपरेशन समुद्र सेतु-II में तैनात किये गए भारतीय नौसेना के जहाज अब विदेशी मित्र देशों से ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, कॉन्सेंट्रेटर और संबंधित उपकरण लेकर लौटने लगे हैं। आईएनएस ऐरावत सिंगापुर से 8 ऑक्सीजन सिलेंडर और चिकित्सा सहायता लेकर सोमवार को सुबह नौसेना के विशाखापट्टनम डॉकयार्ड पर पहुंच गया। आईएनएस कोलकाता भी कुवैत से चिकित्सा सामग्री लेकर कर्नाटक के न्यू मंगलौर बंदरगाह लौट आया है।

https://twitter.com/PBNS_India/status/1391639965583306754?s=20

आईएनएस कोलकाता उपकरण और ऑक्सीजन लेकर पहुंचा भारत
भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस कोलकाता कतर और कुवैत से दो 27 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भरे कंटेनर, 400 ऑक्सीजन सिलेंडर और 47 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर लेकर कर्नाटक के न्यू मैंगलोर बंदरगाह पर लौट आया है। आईएनएस कोलकाता ने पहले दोहा और कतर से 200 ऑक्सीजन सिलेंडर और 43 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर हासिल किये। इसके बाद यह जहाज 4 मई को कुवैत के शुवाख बंदरगाह पहुंच गया। कुवैत ने तरल चिकित्सा ऑक्सीजन, 200 ऑक्सीजन सिलेंडर और 4 ऑक्सीजन कंटेनर भारत को दिए हैं।

पश्चिम में कुवैत से लेकर पूर्व में सिंगापुर तक नौ युद्धपोत भेजे गए
नौसेना के अनुसार पश्चिम में कुवैत से लेकर पूर्व में सिंगापुर तक फैले इस क्षेत्र में नौ युद्धपोत भेजे गए थे। सिंगापुर से आई सामग्री में आठ खाली क्रायोजेनिक कंटेनर, 3898 ऑक्सीजन सिलेंडर, 500 भरे हुए ऑक्सीजन सिलेंडर, 10 हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट किट और 450 पीपीई किट हैं। यह जहाज 5 मई को सिंगापुर से ऑक्सीजन टैंक और सिलेंडरों के साथ भारत के लिए रवाना हुआ था, जिसे भारतीय उच्चायोग के समन्वय में विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से भेजा गया था। इसके अलावा आईएनएस त्रिकंद कतर से 27-27 मीट्रिक टन के दो ऑक्सीजन भरे कंटेनरों के साथ मुंबई, महाराष्ट्र पहुंच गया है।

https://twitter.com/PBNS_India/status/1391636181977223173?s=20

बहरीन से चिकित्सा सामग्री लेकर न्यू मंगलौर पहुंचा आईएनएस तलवार
इसके पहले आईएनएस तलवार 5 मई को दोपहर बाद बहरीन में मनामा बंदरगाह से चिकित्सा सामग्री लेकर कर्नाटक के न्यू मंगलौर बंदरगाह पर पहुंचा था। यह जहाज तरल ऑक्सीजन लेने के लिए बहरीन के मनामा बंदरगाह पर 30 अप्रैल को पहुंचा था। आईएनएस तलवार अपने साथ बहरीन से 54 मीट्रिक टन ऑक्सीजन यानी दो 27-27 टन के तरल मेडिकल ऑक्सीजन भरे कंटेनर लेकर वापस आया है।

बता दें कि देश में कोविड संकट के समय भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुद्र सेतु-II लॉन्च करके करीब 7 से 8 जहाजों को तैनात किया है। इसमें आईएनएस तलवार, आईएनएस कोलकाता, आईएनएस ऐरावत, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तबर, आईएनएस त्रिकंद, आईएनएस जलाश्व और आईएनएस शार्दुल को विदेशी मित्र देशों से आवश्यक चिकित्सा उपकरण लाने के लिए तैनात किया गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close