State

अधिकारियों नें बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया

बच्चों के उपाचार को लेकर सचेत किया

महराजगंज। मण्डलायुक्त एवम नोडल अधिकारी जयन्त नार्लिकर द्वारा कलेक्ट्रेट मीटिगं सभागार में शुक्रवार को एक महत्त्वपूर्ण बैठक की जिसमे विभिन्न मुद्दों पर समीक्षा के बाद आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में कोरोना कोविड 19 संक्रमण, संचारी रोग नियत्रण, स्वच्छता, शुध्द पेयजल, जलभराव, फॉगिंग की ब्यवस्था तथा बाढ की रोकथाम पर उन्होंने जानकारी ली।

बैठक में जानकारी दी गई कि कोविड 19 में ग्राम/मुहल्ला निगरानी समिति का गठन कर प्रशिक्षण के साथ सर्वे कराया जा रहा है। सैम्पलिग का भी कार्य तेजी पर है जिसमें नोडल अधिकारी,आईईसी, चिकित्सको एवं पैरामेडिकल कर्मियो के प्रशिक्षण के साथ तैनात 24 बैचो में 99 चिकित्सक, 161 स्टाफ नर्स, 31 एलटी, 52 फार्मासिस्ट, 139 वार्ड ब्याय, 63 आरबीएस की टीम एवं 28 आयुष चिकित्सक कार्य को सुचारु रूप से कर रहे है । 400 बेड से फैसिलीटी क्वारटाईन कर सुविधा अनुसार कार्य चल रहा है । जनपद में 8377 ब्यक्तियो की सैम्पलिग में 6936 ब्यक्ति निगेटिव व 242 पाजिटिव पाये गये 987 की रिपोर्ट प्रतिक्षारत है तथा 156 लोग ठीक हुए एंव 80 का उपचार चल रहा है ।

इस जानकारी के बाद मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि कोविड 19 व संचारी रोग का सर्वे साथ किया जाय । जेई / एईएस के केस में बुखार से बच्चो को उपचार हेतु हास्पीटलो में भर्ती व उनके प्रति किये जा रहे उपचार में किसी प्रकार की हिलाहवाली नही चलेगी और अगर किसी बच्चे की मृत्यु इस रोग से होता है तो एटीएस व चिकित्सा प्रभारी जिम्मेदार होगे और उनके प्रति प्राथमिकी भी दर्ज करायी जायेगी । मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि संचारी रोग में सभी डाक्टर्स को सचेष्ट करे कि लापरवाही से कार्य करना ठीक नही होगा । जेइ,एइएस में मृत्यु होगी उसकी मजिस्ट्रियल जाच होगी और कार्यवाही सुनिश्चित होगी । बाढ़ की रोकथाम में नाव, नाविक, गोताखोर तथा खाद्यान्न की ब्यवस्था सुनिश्चित कर लेने व बाढ़ चौकियो को भी चिन्हित कर लेने का निर्देश दिया । बाढ़ के समय किसी प्रकार कोई समस्या न हो ब्यवस्थाओ को पूरा करा ले । बैठक में जिलाधिकारी डा उज्जवल कुमार,एस पी रोहित सिह सजवान,कोविड नोडल अधिकारी प्रेम रजंन सिंह,मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे ।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close