State

हैंडवासिंग के साथ मास्क और दो गज की दूरी है बहुत जरूरी

उप स्वास्थ्य केन्द्र करमहा में आयोजित हुआ वीएचएनडी ,हाथ धोने का तरीका बता कर हुआ गर्भवती, बच्चों व किशोरियों को टीका

महराजगंज । निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक शनिवार को आंगनबाड़ी केन्द्र करमहा ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। केन्द्र पर पहुंचने वाले लाभार्थियों को पहले हाथ धुलवाया गया तथा हाथ धोने का तरीका भी बताया गया। इसके बाद बच्चों, गर्भवतियों व किशोरियों को टीका लगाया गया।
केन्द्र पर पहुंचे स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह ने बताया कि हैंडवासिंग के साथ मास्क और दो गज की बहुत जरूरी बताया। उन्होंने केन्द्र पर उपस्थित लाभार्थियों को ‘सुमन-के ‘ विधि से 60 सेकेंड तक साबून पानी से हाथ धुलने का तरीका बताया।
उन्होंने कहा कि पहले हाथ हो सीधा, फिर उल्टा,मुट्ठी,नाखून व कलाई की सफाई करें। बरसात का महीना आ गया है। कोरोना की तरह संचारी रोग से बचने के लिए साफ सफाई पर विशेष
ध्यान दें।
सदर ब्लाक के ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक सूर्य प्रताप सिंह ने सभी गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव कराने के लिए प्रेरित किया। गर्भवती व किशोरियों को एनीमिया से बचने के लिए आयरन को गोली खाने तथा पौष्टिक आहार लेने को कहा।
गर्भवती महिलाओं को जांच व टीकाकरण के उपरांत आयरन व कैल्शियम की गोली दी गयी, जबकि किशोरियों को आयरन की नीली गोली दिया गया। केन्द्र पर आने वाली चार किशोरियों को टीटी का टीका लगाया गया।
बीपीएम ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान में भी लोग अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें। सभी को जेई एईएस से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करने, पूरी बांह की कमीज पहनने तथा घर के आसपास साफ सफाई रखने के लिए लोगों को प्रेरित करें।
टीका लगाने का काम एएनएम सुनीता अग्रहरि व फुलवंती देवी ने किया, जबकि लाभार्थियों को बारी बारी से बुलाने का काम आशा कार्यकर्ता रूपा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुगंधा, शकुन्तला व कुमुद कामिनी ने किया।
टीकाकरण के लिए 15 बच्चों, 6 गर्भवती का ड्यू डेट था, जिसके सापेक्ष मोहम्मद, नसीर, प्रिंस, प्रीतम,अजीत, सरिता, रागिनी, ममता सहित एक दर्जन बच्चों को गर्भवती महिलाओं में मंशा, पुष्पा, अंजू, मनीषा को टीका लगा। जिन चार किशोरियों को टीटी का टीका लगाया गया उनमें शिवानी, काजल, रोशनी, नीता के नाम हैं।
————-
फिज़िकल डिस्टेंसिंग के साथ घर घर जाएँ सर्विलांस टीम

महराजगंज। सदर सीएचसी के अधीक्षक डाक्टर के पी सिंह ने कोविद सर्विलांस कार्यक्रम के तहत रविवार से चलने वाले अभियान के लिए गठित टीम घर घर जाएगी। दो गज को दूरी रखते हुए हर घर में सुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर, खाँसी, बुखार, साँस लेने में तकलीफ वाले व्यक्तियों को चिन्हित करेगी।
टीम के सभी सदस्य दो गज को दूरी मेंनटेन करने के अलावा मास्क, ग्लब्स तथा सेनिटाइजर का प्रयोग करते रहेंगे। साथ ही सभी लोगों को फिज़िकल डिस्टेंसिंग का पालन करने , साफ सफाई रखने, मास्क लगाने के लिए प्रेरित भी करेंगे।
इसी के साथ सभी को जेई एईएस के लक्षण के साथ बचाव का तरीका व उपाय भी बताएंगे। सभी शौचालय का प्रयोग करने भोजन के पहले व शौच के बाद ठीक से हाथ धुलने के लिए प्रेरित भी करेंगे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close