NationalPolitics

भारत हाथ फैलाकर लेने वाला नहीं, हाथ बढ़ाकर देने वाला देश बना : जेपी नड्डा

पटन । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शनिवार को पटना के होटल मौर्या में आयोजित ग्राम संसद कार्यक्रम में कहा कि अब भारत हाथ फैलाकर लेने वाला नहीं बल्कि हाथ बढ़ाकर देने वाला देश बन गया है। ग्राम स्वराज की जो कल्पना महात्मा गांधी ने रखी थी उसको वैचारिक पृष्ठभूमि पर अमलीजामा पहनाते हुए एक रूप देने का काम भारतीय जनसंघ और भाजपा के नेताओं ने किया है।

जोपी नड्डा ने कहा कि पैसों का वितरण अब पहले की तरह कोई डिप्टी कमिश्नर या बीडीओ नहीं करेगा। अब सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली विकसित किया गया है और 1.77 लाख ग्राम पंचायत फाइबर इंटरनेट से जुड़ गए हैं। इससे अब डिजिटल और डायरेक्ट पेमेंट शुरू हो गई है। आज देशभर में 11 करोड़ टॉयलेट बनवाने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने किया है।

उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को गैस के कनेक्शन दिए गए हैं। यहां 10,000 किलोमीटर लंबी सड़कें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनाई गई हैं। आज पूरे देश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। अटल के बाद 10 साल तक यूपीए सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को रोकने का काम किया। उसको फिर से तेजी देने का काम नरेन्द्र मोदी ने किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस ने कभी कोऑपरेटिव फार्मिंग की बात की, कभी कलेक्टिव फार्मिंग की बात की लेकिन किसान, गांव, गरीब की अन्तरात्मा को पहचानने के विषय में उनकी सोच कहीं न कहीं पीछे रह गई। ग्राम स्वराज की कल्पना को साकार करने में वो असफल रहे। जेपी नड्डा ने कहा कि अंत्योदय की कल्पना को पहली बार धरातल पर उतारने का काम भाजपा और जनसंघ ने किया था। उसी को आगे बढ़ाते हुए हमारे नाना जी देशमुख ने ग्रामोदय का विषय उठाया।(हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: