NationalState

अवैध खनन : ईडी ने झारखंड में फिर की छापेमारी, दो एके राइफल बरामद

रांची : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कथित अवैध खनन से संबंधित धन शोधन की जांच के तहत झारखंड में कई स्थानों पर छापेमारी की और एके सीरीज की दो राइफलें बरामद कीं। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि हथियार रांची के एक मकान की अलमारी में रखे गए थे। सूत्रों ने बताया कि परिसर प्रेम प्रकाश नामक व्यक्ति से संबद्ध है। संघीय जांच एजेंसी अभियान के तहत झारखंड, पड़ोसी बिहार, तमिलनाडु और दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लगभग 17-20 परिसरों पर कार्रवाई कर रही है।

सूत्रों ने बताया कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक सहयोगी पंकज मिश्रा और मिश्रा के सहयोगी एवं बाहुबली बच्चू यादव से पूछताछ के बाद ताजा सूचना सामने आने पर यह छापेमारी की गयी।मिश्रा और यादव दोनों को कुछ समय पहले इस मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था। ईडी की जांच तब शुरू हुई जब एजेंसी ने अवैध खनन और जबरन वसूली के कथित मामलों के संबंध में आठ जुलाई को मिश्रा और उनके कथित सहयोगियों के परिसरों पर छापा मारा था जिसमें झारखंड के साहिबगंज, बरहेट, राजमहल, मिर्जा चौकी और बरहरवा सहित 19 स्थान शामिल थे।

ईडी ने मार्च में मिश्रा और अन्य के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज करने के बाद छापेमारी शुरू की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने ‘‘ अवैध रूप से बड़ी संपत्ति हड़प ली या अपने नाम करा ली’’।जुलाई की छापेमारी के तुरंत बाद, ईडी ने 50 बैंक खातों में पड़े 13.32 करोड़ रुपये की राशि को जब्त कर लिया। एजेंसी ने कहा, ‘‘जांच के दौरान एकत्र किए गए साक्ष्य में विभिन्न व्यक्तियों के बयान, डिजिटल साक्ष्य और दस्तावेज शामिल हैं।

इससे पता चला है कि जब्त की गई नकदी या बैंक बैलेंस वन क्षेत्र सहित साहिबगंज क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किए जा रहे अवैध खनन से प्राप्त हुआ है।’’ईडी ने कहा था कि वह झारखंड में अवैध खनन कार्यों से ‘‘अपराध के जरिए अर्जित’’ 100 करोड़ रुपये की आय के स्रोत की जांच कर रही है।(भाषा)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: