Sports

छह सदस्यीय भारतीय जूडो टीम की यात्रा का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी

हंगरी के बुडापेस्ट में इस महीने 23 से 26 तारीख तक आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय जूडो महासंघ (आईजेएफ) की ग्रैंड स्लैम 2020 प्रतियोगिता में भारतीय जूडो टीम के पांच खिलाड़ी भाग लेंगे। इस यात्रा का पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। दो महिलाओं और तीन पुरुष, कुल पांच जूडो खिलाड़ियों का दल, 19 अक्टूबर को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हंगरी रवाना होगा। इन खिलाड़ियों को हंगरी पहुंचने पर कम से कम दो कोविड -19 नेगेटिव (आने से अधिकतम 5 दिन पहले और 48 घंटे के अंतराल पर पीसीआर जांच) व्यक्तिगत चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे।

महिलाओं की टीम में मणिपुर की 25 वर्षीय सुशीला देवी (48 किलोग्राम भारवर्ग) और दिल्ली की 22 वर्षीय तुलिका मान (78 किलोग्राम) शामिल हैं। पुरुषों की टीम में पूर्व ओलंपियन और 28 वर्षीय अवतार सिंह (100 किलोग्राम भारवर्ग), पंजाब के 22 वर्षीय टॉप्स (टीओपीएस) विकास समूह के एथलीट जसलीन सिंह सैनी (66 किलोग्राम भारवर्ग) और 24 वर्षीय विजय यादव (60 किलोग्राम भारवर्ग) शामिल हैं। प्रशिक्षक जीवन शर्मा हंगरी में इस पूरी प्रतियोगिता के दौरान इन पांच खिलाड़ियों के साथ रहेंगे। जसलीन ने कहा, “मेरा उद्देश्य ओलंपिक में भारत के लिए पदक प्राप्त करना है और मुझे पूरा विश्वास है कि मैं अपने उद्देश्य में सफल हो सकूँगा क्योंकि मैंने इसके लिए बहुत मेहनत की है। मैं सरकार के सहयोग के लिए भी बहुत आभारी हूं। हमने भले ही बहुत मेहनत की हो लेकिन अगर सरकार का कोई सहयोग नहीं मिलता तो हम कुछ नहीं कर सकते। इसलिए, हमारी यात्रा का खर्च वहन करने के लिये मैं सरकार की बहुत आभारी हूं।”

इन सभी खिलाड़ियों का चयन विश्व रैंकिंग के आधार पर किया गया है और अगले वर्ष के लिये स्थगित होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए इन खिलाड़ियों के कोटा हासिल करने की काफी संभावना है। ये खिलाड़ी सीनियर नेशनल रैंकिंग चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगी भी रहे हैं। महिला खिलाड़ियों में, सुशीला देवी 41 वें स्थान पर हैं और उनके कुल 833 ओलंपिक योग्यता अंक हैं, जबकि पुरुष खिलाड़ियों में जसलीन 56 वें स्थान पर हैं और उनके सबसे अधिक 854 ओलंपिक योग्यता अंक हैं। हंगरी के बुडापेस्ट में अंतर्राष्ट्रीय जूडो महासंघ (आईजेएफ) की ग्रैंड स्लैम 2020 प्रतियोगिता में 81 देशों के लगभग 645 प्रतियोगियों के भाग लेने की संभावना है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close