State

ईनाडु समूह के अध्यक्ष चेरुकुरी रामोजी राव का निधन

मोदी ने रामोजी के निधन पर जताया शोक

हैदराबाद : ईनाडु समूह के अध्यक्ष चेरुकुरी रामोजी राव का शनिवार तड़के यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे।अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि श्री राव को सांस लेने में तकलीफ के चलते पांच जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सूत्रों ने बताया कि इलाज के दौरान शनिवार को तड़के 04.50 बजे उनका निधन हो गया। सूत्रों ने बताया कि उनके पार्थिव शरीर को रामोजी फिल्म सिटी स्थित उनके आवास पर ले जाया जाएगा, जहां परिवार, मित्र और प्रशंसक उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पेदापरुपुडी में एक कृषक परिवार में जन्मे श्री रामोजी के स्वामित्व वाली कंपनियों में मार्गदर्शी चिट फंड, ईनाडु अखबार, ईटीवी नेटवर्क शामिल हैं। गौरतलब है कि श्री राव के छोटे पुत्र चेरुकुरी सुमन की 07 सितंबर, 2012 को ल्यूकेमिया से मृत्यु हो गई थी।

श्री राव रामोजी समूह के प्रमुख थे, जो दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म निर्माण केंद्र रामोजी फिल्म सिटी, ईनाडु अखबार, टीवी चैनलों के ईटीवी नेटवर्क और फिल्म निर्माण कंपनी उषा किरण मूवीज के मालिक थे। उनके अन्य व्यावसायिक उपक्रमों में मार्गदर्शी चिट फंड, डॉल्फिन ग्रुप ऑफ़ होटल्स, कलंजलि शॉपिंग मॉल, प्रिया अचार और मयूरी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स शामिल हैं। उन्होंने तेलुगु सिनेमा में अभिनय के लिए चार फिल्मफेयर पुरस्कार, पांच नंदी पुरस्कार और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त किए थे। वर्ष 2016 में पत्रकारिता, साहित्य और शिक्षा में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं तेलंगाना प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने श्री रामोजी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, “श्री रामोजी राव गारू के निधन से दुखी हूं। तेलुगु मीडिया और पत्रकारिता में उनका उल्लेखनीय योगदान सराहनीय है। उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। ओम शांति।”लोकसत्ता के संस्थापक एवं अध्यक्ष जयप्रकाश नारायण ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, “श्री रामोजी राव का निधन तेलुगु समाज और भारतीय पत्रकारिता के लिए एक अपूरणीय क्षति है। वह वसूलों से समझौता नहीं करने वाले स्व-निर्मित दिग्गज थे। वह हमेशा निडर लड़ाई की भावना, समर्पण, नवाचार, अखंडता, विश्वसनीयता, किसानों के कल्याण और सार्वजनिक भलाई के लिए खड़े रहे।”उन्होंने कहा कि श्री रामोजी ने लगभग पांच दशकों तक मीडिया की दुनिया में एक महापुरुष की तरह काम किया और वे तेलुगु भाषी लोगों के आधुनिक इतिहास का एक अभिन्न अंग रहे हैं।ओम शांति।

मोदी ने रामोजी के निधन पर जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईनाडु मीडिया समूह के अध्यक्ष एवं रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव के निधन पर शनिवार को शोक व्यक्त किया।श्री मोदी ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पत्रकारिता और फिल्म उद्योग की बड़ी हस्ती श्री राव के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा, “वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांति ला दी। उनके समृद्ध योगदान ने पत्रकारिता और फिल्म जगत पर अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने अपने उल्लेखनीय प्रयासों के माध्यम से मीडिया और मनोरंजन जगत में नवाचार और उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित किए।”प्रधानमंत्री ने कहा, “श्री रामोजी राव गारू भारत के विकास के प्रति बेहद भावुक थे। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे उनसे बातचीत करने और उनके ज्ञान से लाभ उठाने के कई अवसर मिले। इस कठिन समय में उनके परिवार, दोस्तों और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।”रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक श्री राव का आज सुबह हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया।वह 87 वर्ष के थे। उनके निधन की खबर से साउथ इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है।

मिश्र ने रामोजी राव के निधन पर जताया दुख

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।श्री मिश्र ने पत्रकारिता और मनोरंजन के साथ कृषि क्षेत्र में किए उनके अभिनव प्रयासों और नवाचारों को स्मरण करते हुए कहा कि उनका निधन अपूरणीय क्षति है।राज्यपाल ने रामोजी राव की पुण्यात्मा की शांति और उनके परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की कामना की है।

रामोजी ग्रुप के संस्थापक रामोजी राव के निधन पर सीएम योगी ने जताया शोक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामोजी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन रामोजी राव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। सीएम योगी ने मीडिया और फिल्म उद्योग में उनके योगदान को अभूतपूर्व और अतुलनीय करार दिया है।

अपने एक्स हैंडल पर सीएम योगी ने लिखा, ‘रामोजी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन रामोजी राव जी के निधन से दुखी हूं। मीडिया और फिल्म उद्योग में उनके योगदान और रामोजी समूह के माध्यम से उनकी विरासत ने एक अमिट छाप छोड़ी है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं। प्रभु श्रीराम उन्हें इस बड़े नुकसान को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ओम शांति।’

उल्लेखनीय है कि रामोजी ग्रुप के फाउंडर, मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर और रामोजी फिल्म सिटी के मालिक रामोजी राव ने शनिवार की सुबह आखिरी सांस ली। रामोजी राव पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे और 5 जून को उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्होंने रामोजी ग्रुप की नींव रखी थी, जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो रामोजी फिल्म सिटी, ईटीवी नेटवर्क, डॉल्फिन हॉटल्स, मार्गदर्शी चिटफंड और ईनाडू तेलुगु अखबार भी आता है।(वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button