National

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को 195 उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित की।भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में आज शाम यहां प्रेस कांफ्रेंस में उम्मीदवारों की घोषणा की गयी। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 16 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों से 195 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किये हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी परंपरागत सीट वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे।

इसके अलावा उम्मीदवारों में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत तथा 34 केंद्रीय और राज्यमंत्री शामिल हैं।राज्यवार सूची में उत्तर प्रदेश की 51 , पश्चिम बंगाल की 26 , मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15 , राजस्थान की 15 ,केरल की 12 , तेलंगाना की नौ , असम की 11 , झारखंड की 11 छत्तीसगढ़ की 11 , दिल्ली की पांच, जम्मू कश्मीर की दो , उत्तराखंड की तीन , गोवा , अंडमान और दमन की एक-एक सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किये गये हैं।

भाजपा के महासचिव विनोद तावड़े और पार्टी के उपाध्यक्ष बैजयंत पाण्डा ने आज यहां भाजपा के केन्द्रीय कार्यालय में इन नामों की घोषणा की और कहा, “जनता के आशीर्वाद से लगातार तीसरी बार भी पिछले दो बार से अधिक बहुमत से जन जन की आकांक्षा पूरी करने वाली सरकार फिर से बनेगी। देश भर में आवाज़ आ रही है कि फिर एक बार मोदी सरकार।”श्री तावड़े ने कहा कि ये 195 सीटें 16 राज्यों एवं दो केन्द्र शासित प्रदेशों से हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से उम्मीदवार होंगे। गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राजस्थान की कोटा सीट से और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से पुन: उम्मीदवार होंगे।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से उतारा गया है जहां वह पहले भी सांसद रह चुके हैं।उन्होंने कहा कि इस सूची में 34 केन्द्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं। सूची में 28 महिलाएं, 50 वर्ष से कम आयु के 47 युवा, अनुसूचित जाति के 27 और अनुसूचित जनजाति के 18 तथा अन्य पिछड़े वर्ग के 57 उम्मीदवार शामिल हैं।उन्होंने जानकारी दी कि राज्यवार सूची में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 26 , मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की नौ , असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11 , दिल्ली की पांच, जम्मू कश्मीर की दो, उत्तराखंड की तीन, गोवा, अंडमान-निकाेबार और दमन-दीव की एक-एक सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किये गये हैं।

केन्द्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन एवं जयंत सिन्हा, साध्वी प्रज्ञा भारती, के टिकट काटे गये हैं। दिवंगत पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की पुत्री सुश्री बांसुरी स्वराज को उतारा गया है। केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को उनकी पारंपरिक सीट गुना शिवपुरी से टिकट दिया गया है जबकि केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को अलवर से उम्मीदवार बनाया गया है।(वार्ता)

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: