Sports

लॉर्ड्स के बाद टीम इंडिया ने ओवल का किला भी किया फतेह, जानिये रिकॉर्डस और रोचक तथ्यों को

भारत-इंग्लैंड के बीच ओवल के मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच को जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हराकर पांच मैचों की इस श्रृंखला में 2-1 की बढ़त ले ली है। इसके साथ ही भारत ने पिछले 50 सालों में पहली बार ओवल के मैदान पर टेस्ट मैच में जीत हासिल करके इतिहास रचा. जानकारी के लिए बता दें इससे पूर्व भारतीय टीम ने वर्ष 1971 में ओवल के मैदान पर कोई टेस्ट मैच जीता था। भारत की जीत के नायक रहे रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ से नवाजा गया। 367 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड 210 रनों पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड की ओर से ओपनर हसीब हमीद ने सर्वाधिक 63 रन बनाए।

1) बुमराह ने पूरा किया सबसे तेज विकेटों का शतक

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में एक शानदार और यादगार रिकॉर्ड बनाया। बुमराह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इस मैच में उन्होंने भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर और विश्वकप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा। बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने के लिए कुल 24 मैच खेले, जबकि कपिल देव ने यह कारनामा 25 मैचों में किया था। भारत की ओर से सबसे तेजी से 100 विकेट लेने की सूची में इरफान पठान (28), मोहम्मद शमी (29), जवागल श्रीनाथ (30) और इशांत शर्मा ने (33) भी शामिल हैं।

2) बुमराह के 100 में से 96 विकेट विदेशों में

वर्ष 2018 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने 100 में से 96 टेस्ट विकेट ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में लिए हैं। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड में 32-32, दक्षिण अफ्रीका में 14, वेस्ट इंडीज में 13 और न्यूजीलैंड में 6 विकेट झटके हैं। शेष चार विकेट उन्होंने भारत में लिए हैं।

3) WTC में नंबर-1 पर पहुंचा भारत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत इस जीत के बाद नंबर 1 के स्थान पर पहुंच गया है। इस मैच के परिणाम के बाद भारत (26 अंक) की जीत का प्रतिशत 54.17 हो गया है। पाकिस्तान (12 अंक) इस सूची में दूसरे स्थान पर है, उसकी जीत का प्रतिशत 50.00 का है। वहीं, वेस्टइंडीज (12 अंक) भी अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है, उसकी भी जीत का प्रतिशत 50.00 है। इस सूची में चौथे स्थान पर इंग्लैंड है, उसकी जीत का प्रतिशत 29.17 है।

4) SENA देशों के खिलाफ कोहली सबसे सफल कप्तान

ओवल में मिली इस जीत के बाद भारतीय रन मशीन विराट कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। विराट कोहली सेना देशों (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले एशियाई कप्तान बन गए हैं। कोहली की अगुवाई में भारत ने इन देशों के खिलाफ कुल छह टेस्ट जीते हैं। कोहली से पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद और वसीम अकरम के नाम था, जिन्होंने क्रमशः चार-चार मैच जीते थे।

5) शार्दुल ने भी बनाया अनूठा रिकॉर्ड

भारतीय टीम में शामिल किये गए तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने नंबर-8 पर बल्लेबाजी करते हुए दोनों पारियों में अर्धशतक बनाए। शार्दुल ऐसा करने वाले विश्व के छठे और भारत की ओर से इस क्लब में शामिल होने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। शार्दुल टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले कपिल देव के बाद दूसरे खिलाड़ी बने। शार्दुल ठाकुर ने ओवल टेस्ट की पहली पारी में महज 31 गेंदों में अर्धशतक जमाया था और भारत की ओर से टेस्ट में सबसे तेजी से अर्धशतक जमाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने थे।

6) भारत ने जीता 9वां टेस्ट

ओवल में मिली ऐतिहासिक जीत भारत की इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं के घर में मिली 9वीं टेस्ट जीत है। जानकारी के लिए बता दें कि ओवरसीज क्रिकेट में भारत ने इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 9-9 मैच जीत रखे हैं।

7) विराट के नाम दर्ज हुए ये रिकॉर्ड

  1. भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम इस मैच में अनेकों रिकॉर्ड दर्ज हुए। विराट इस मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23000 रन (पारी के आधार पर) बनाने वाले खिलाड़ी बने।
  2. विदेशों में बतौर कप्तान सर्वाधिक मैच जीतने वालों की सूची में विराट पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके नाम विदेशी सरजमीं पर 15 जीत दर्ज हो गई हैं। इस सूची में शीर्ष पर क्लाइव लॉयड (23) और ग्रीम स्मिथ (22) हैं।
  3. ओवरऑल टेस्ट मैचों की जीत के मामले में भी कोहली अब चौथे स्थान पर आ गए हैं। कोहली के नाम 38 टेस्ट जीत दर्ज हैं। इस सूची में शीर्ष पर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ (53) और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग (38) हैं।
  4. विराट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में दो-दो टेस्ट जीतने वाले एकमात्र कप्तान बन गए हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ष 2018 में और इंग्लैंड के खिलाफ वर्ष 2021 में इतने मैच जीत लिए हैं।
  5. भारतीय कप्तान विराट कोहली किसी एक सीरीज में लॉर्ड्स और ओवल दोनों मैदानों पर मैच जीतने में सफल हुए हैं। इसके साथ ही कोहली, इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में ही तीन टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।
Tags

Related Articles

Back to top button
Close