News

कोरोना: 1 पॉजिटिव केस मिलते ही जापान में 3711 यात्रियों को क्रूज पर छोड़ा

जापान सरकार के एक प्रवक्ता योशीहिदे सुगा के हवाले से खबर दी है कि एक क्रूज को योकोहामा बंदरगाह पर रोककर इसमें सवार लोगों की जांच की जा रही है. इस क्रूज में 2,666 यात्री और 1,045 क्रू मेंबर सवार हैं.
चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल गया है. दुनिया भर के 20 देश इससे प्रभावित बताए जा रहे हैं. कोरोना से चीन में 425 लोगों की मौत हो चुकी है. हांगकांग में भी कोरोना से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. इस बीच जापान से खबर आ रही है कि क्रूज सवार एक यात्री में कोरोना संक्रमण की शिकायत के बाद क्रूज को योकोहामा बंदरगाह पर ही छोड़ दिया गया है और यात्रियों की जांच की जा रही है. इस क्रूज पर 3000 से ज्यादा यात्री सवार हैं.
जापान के एक क्रूज पर 3, 711 लोग सवार हैं. इस क्रूज पर सवार एक यात्री की कोरोना को लेकर हुई जांच में पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने जापान सरकार के एक प्रवक्ता योशीहिदे सुगा के हवाले से खबर दी है कि एक क्रूज को योकोहामा बंदरगाह पर रोककर इसमें सवार लोगों की जांच की जा रही है. इस क्रूज में 2,666 यात्री और 1,045 क्रू मेंबर सवार हैं. क्रूज पर हांगकांग से सवार एक 80 साल का यात्री में कोरोना संक्रमण की शिकायत थी. जांच में टेस्ट पॉजिटिव आया. उसके बाद क्रूज पर हड़कंप मच गया. क्रूज को रोककर इसमें सवार सभी यात्रियों की जांच की जा रही है.
500 यात्रियों को जापान ने वुहान से निकाला

क्रूज ऑपरेटर ने बताया, ”कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया यात्री क्रूज पर किसी भी मेडिकल सेंटर पर नहीं गया था.” कोरोना से संक्रमित शख्स का इलाज अस्पताल में चल रहा है. अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि उसकी हालत स्थिर है. उसके साथ सफर कर रहे परिवार के सदस्यों में से किसी में भी संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं. इस बीच जापान अपने 500 यात्रियों को वुहान से वापस ला चुका है. आठ विदेशियों को जापान में प्रवेश से रोक दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जापान में 20 लोगों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है.

चीन में कोरोना से 425 लोगों की मौत

कोरोना का कहर चीन में थमने का नाम नहीं ले रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक वहां की सरकार ने अब तक 425 लोगों की मौत की पुष्टि की है और इससे संक्रमित लोगों की संख्या 20,438 तक पहुंच गई है. इस बीच कोरोना वायरस से मुकाबला के लिए चीन ने 10 दिनों के अंदर 1000 बेड वाला अस्पताल बनाकर तैयार कर लिया है. जबकि 1500 बेड वाला दूसरा अस्पताल जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें—- निर्भया कांडः ”मेरा दर्द ही मेरा हौसला है”

424 मौत के साथ ही 2003-2004 में बीजिंग में सार्स (SARS) वायरस से हुई मौतों की संख्या से यहा आंकड़ा ज्यादा हो चुका है. चीन के हुबेई प्रांत का वुहान शहर कोरोना का केंद्र बना हुआ है. हुबेई प्रांत में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है. 20 देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. जबकि कई देशों ने एयरलिफ्ट करके अपने लोगों को निकालना शुरू कर दिया है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close