Sports

परफॉरमेंस के लिए सही लोगों को लाने की जरूरत : कोहली

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल हारने के बाद छलका विराट का दर्द

साउथम्पटन/नई दिल्ली । साउथम्पटन में खेले गए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया। इस हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली काफी निराश दिखे। उन्होंने कहा कि परफॉर्म करने के लिए टीम में सही मानसिकता वाले लोगों को लाने की जरुरत है। विराट के मुताबिक टेस्ट क्रिकेट का सेट-अप सफेद बॉल की तरह होना चाहिए जहां पर ऐसे कई खिलाड़ी हों जो उच्च स्तर पर जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हों।

इस दौरान विराट ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध फाइनल खेलने वाली टीम इंडिया के किसी भी खिलाड़ी का नाम नहीं लिया। लेकिन उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा, कुछ खिलाड़ियों ने रन बनाने के लिए सही इरादा नहीं दिखाया, जिसके चलते बल्लेबाजी पर अधिक दबाव पड़ा। टेस्ट क्रिकेट के विशेषज्ञ माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा इस मैच में संघर्ष करते रहे। उन्होंने पहली पारी में 54 गेंदों पर 8 रन और दूसरी इनिंग्स में 80 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हुए।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विराट ने कहा, हम अपनी टीम को मजबूत बनाने के लिेए आवश्यक चीजों के बारे में मूल्यांकन करना और बातचीत करना जारी रखेंगे। हम ऐसे पैटर्न को फॉलो नहीं करेंगे जिससे हमें नुकसान हो। विराट ने आगे कहा कि हम एक या दो साल तक इंतजार नहीं करेंगे और आगे की योजना तैयार करनी होगी, अगर आप हमारी वनडे और टी-20 टीम देखें तो उसमें काफी गहराई है जिसमें खिलाड़ी आत्मविश्वास से लबरेज हैं, टेस्ट क्रिकेट में भी ऐसा करने की जरूरत है।

कप्तान कोहली ने आगे कहा, आपको पुनर्मूल्यांकन और पुन: योजना बनानी होगी और ये समझना होगा की टीम के में कौन सी चीजें हैं और उसे निडर कैसे बना सकती हैं। परफॉर्म करने के लिए हमें टीम में सही मानसिकता वाले खिलाड़ियों को लाने की जरूरत है। इसके अलावा विराट ने भारत कैसे रन स्कोर करे इस पर भी बात की। भारत पहली पारी में 217  और दूसरी पारी में 170 रन बना पाया था। उन्होंने कहा, हमें रन बनाने के तरीके को समझने के लिए निश्चित रूप से बेहतर योजनाओँ पर काम करने की जरूरत है, हमे खेल के साथ ताममेल बिठाना होगा, मुझे नहीं लगता कि इस तरह की कोई तकनीकी दिक्कत है।

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: