National

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, 13 श्रद्धालुओं की मौत,40 लोगों के बहने की आशंका

जम्मू : अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने से आई बाढ़ में 13 श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि घायलों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है। बाढ़ का पानी कम से कम 25 टेंट अपने साथ बहा ले गया है जिसमें 40 श्रद्धालुओं के बहने की आशंका जताई जा रही है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत आपदा प्रबंधन से जुड़ी तमाम एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं। जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने एक बयान जारी कर कहा कि अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना में अब तक 13 श्रद्धालुओं के शव निकाले जा चुके हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

जानकारी के अनुसार बादल फटने की घटना शाम करीब साढ़े पांच बजे हुईं। बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई जिसमें 13 श्रद्धालुओं की मौत की पुष्टि हो चुकी है जबकि पांच लोग सुरक्षित बचाये गए हैं। इस दौरान करीब 40 तीर्थयात्री लापता हैं। बाढ़ से दो दर्जन से अधिक टेंट और तीन लंगर बह गए हैं।वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों के अलावा पुलिस, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं। आपदा प्रबंधन दल यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं और घायलों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है।(हि.स.)

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानदिशेक अतुल करवाल ने यहां बताया कि शाम करीब 0530 बजे बादल फटने की घटना के बाद आयी बाढ़ में श्रद्धालुओं के शिविर बह गये है। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई है।श्री करवाल ने बताया कि राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गयी हैं।

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की एक टीम गुफा के पास तैनात की गयी थी जो तुरंत बचाव एवं राहत कार्य में लग गयी थी। टीम ने कुछ लोगों को जीवित बचाया।एनडीआरएफ और राज्य आपदा मोचन बल तथा अन्य टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है। घटना के बाद उस इलाके में अफरा-तफरी मच गयी थी। पहाड़ों से सैलाब के साथ मलबा भी आया, जिससे यह हादसा हुआ।(वार्ता)

गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से बात कर बादल फटने की घटना की ली जानकारीकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बाबा अमरनाथ की गुफा के पास बादल फटने की घटना के बारे में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात कर हालात की जानकारी ली है।शाह ने शुक्रवार ट्वीट कर कहा, “बाबा अमरनाथ जी की गुफा के पास बादल फटने से आयी तेज बाढ़ के संबंध में मैंने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जी से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। एनडीआरएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ और स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगे हैं। लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूँ।”

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: